Morning ebooks

Morning Ebooks Given our Special Experiences and motivational Quotes and Inspired Posts
Always Give Your Best ...

What is Real Life in Hindi | वास्तविक जीवन क्या है ?

What is Life - जीवन क्या है ?

अगर हम इसे थोड़े शब्दो में कहें तो हमारे जन्म से लेकर मृत्यु तक हमारी जो प्रक्रियाएं होती हैं । वही हमारा जीवन होता है । उसे ही हम life कहते हैं।


What is Life

Real Life


जीवन तो सभी को मिलती है , जीवन को जीते तो सभी है पर सबका जीने का तरीका अलग अलग होता है ।  पशु पक्षी के जीने का तरीका अलग होता है और इंसानो के जीने का तरीका अलग होता है । 
अभी हम सबके जो जीने का मकसद है वो बस यही है कि अपने लिए जीना और अपने लिए मरना । बस ऐसे ही हम सब का life चल रहा है और हम सब ऐसे ही जी रहे हैं । दूसरों के बारे में तो सोचते ही नहीं बस अपने फायदे के बारे में ही सोचते रहते हैं। और ऐसे ही सब अपना जीवन यापन कर रहे हैं पर यह जीवन जीने के लिए सही तरीका नहीं है ।



Game of Life - जीवन का खेल 

हमारे जीवन की वास्तविकता यह है कि यह एक Game की तरह है । जिसमे हम एक Player हैं और हम इस जीवन नामक Game से खेल रहे हैं। हमें कभी भी इस Game को  इतना Serious होकर नहीं खेलना चाहिए। Game में हारना जीतना तो होता ही रहता है , इस गेम में कभी भी दुखी और निराश होकर रीना नहीं चाहिए । क्योंकि बस यह एक खेल है और हम इसे खेल रहे हैं। हमें इस जीवन नामक खेल का पूर्ण आनंद लेना चाहिए , और इस हमें इस जीवन को खुल कर जीना चाहिए ।


Game of Life

Game of Life

हम वैसे ही है जैसे की किसी भी  Mobile में एक Hardware होता है और एक Software होता है लेकिन उसे बनाने वाला कोई और ही होता है। और वैसे ही हमारा Body एक Hardware है और हमारा Mind एक Software है । लेकिन इन दोनों को बनाने वाले हम हैं । इस लिए हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए की एक Mobile नामक Body को चला रहे हैं। और हमें  Serious नहीं होना चाहिये । इस लिए हमें कभी भी सुखी और निराश नहीं होना चाहिये ।



True Meaning of Life - जीवन जीने का सही मतलब 

हम सब लोग जैसे भी अपने जीवन को जीते है यह सही तरीका नहीं है। हम सब बस अपने Life में भाग रहे हैं। कभी भी शांत होकर अपने Life के बारे में नही सोचते । हम अपने सभी इच्छाओं को पूरा करने में लगे रहते हैं । कि ये मिल जाये तो मैं बहुत खुश हो जाऊंगा । ओ काम पूरा हो जाये तो मैं खुश हो जाऊंगा । लेकिन हमें इन सब चीजों में असली खुशी नहीं मिलती । और हमारी इच्छाएं पूरी नहीं होती और हम खुश नहीं हो पाते है।
हमें अगर अपने Life को खुल कर जीना है और हमेशा खुश रहना है तो हमें अपनी सभी इच्छाओं को ख़त्म करना होगा। हमारी इच्छाएं ही हमारी Problems हैं।


True meaning of Life
True meaning of Life


हमें अपने Thinking पर Control  करना चाहिए । और हमें फालतू नहीं सोचना चाहिये। हमें केवल शांति से life में जीने के लिए ही सोचना चाहिए ।
हमारे जीवन का असली मकसद है जीवन में शांति और ख़ुशी रहे । इसलिए शांति और ख़ुशी के लिए हमें अपने बारे में जानना पड़ेगा और हमें Thoughts को Control करना पड़ेगा। इसके लिए आप  को Spirituality के बारे में जानना पड़ेगा।
अगर आप Spirituality सीखना चाहते है तो YouTube पर एक बहुत ही अच्छा चैनल है जिसका नाम है संदीप माहेश्वरी स्पिरितुअलिटी वहां से आप बढ़िया से Spirituality के बारे में सीख सकते हैं । और आप भी अपने Life का पूर्ण आनंद , ख़ुशी , और शांति से अपना जीवन यापन कर सकते हैं। [ Its Real Life. ]





  • Inspirational Life Quotes 

Inspirational Life Quotes

Inspirational Life Quotes 

ज़िन्दगी में ये मायने नही रखता कि आपने ज़िन्दगी को कितना जिया,
बल्कि मायने ये रखता है कि आप ज़िन्दगी में कितना खुश रहे।

जो इंसान यह कहता है मैंने जीवन में कभी गलती नही की,तब समझ लेना की उस इंसान ने कभी कुछ नया करने की कोशिश ही नही की।
यदि अपने जीवन में आप सच्चे हैं,तो आप कुछ याद मत रखिये।
जीवन में कोई भी काम जब तक कठिन लगता है,जब तक उसे करने के लिए आप अपना कदम नही बढ़ाते।
जब जीवन में कोई भी काम आप खुद करने लगोगे,तब वो काम आपका अच्छा होने लगेगा।
आप अपने जीवन में जब तक कमाओ,जब तक महंगी चीजे सस्ती न लगने लगे ।
जीवन में हमेशा इंतज़ार ही नही करना चाहिए,क्योंकि सही वक्त कभी नही आता उसे लाना पड़ता है।
जीवन में मुसीबत आये तो कभी घबराना मतगिरकर उठने वाले को ही बाजीगर कहते हैं। 
इंतजार मत करो , जितना तुम सोचते हो ,जिंदगी उससे कहीं ज्यादा तेजी से निकल रही है। 
जिंदगी में रिस्क लेने से कभी मत डरो,या तो जीत मिलेगी और हार भी गए तो सीख मिलेगी। 
जिंदगी में सबसे ज्यादा दुःख देता है – “बिता हुआ सुख” 
जीवन में तीन मंत्र हमेशा याद रखो - 
  • आनंद में वचन मत दीजिये। 
  • क्रोध में उत्तर मर दीजिये। 
  • दुःख में निर्णय मत लीजिये। 
कुछ लोग ठोकर खाकर बिखर जाते हैं,कुछ लोग ठोकर खाकर इतिहास बनाते हैं। 
रास्ते कभी खत्म नहीं होते,बस लोग हिम्मत हार जाते हैं - हमें धैर्य रखना चाहिए।  



Related Posts :-

                  1. Real Happiness                          2. Guaranteed Success                           3. Inspirational Quotes                  4. Our Wallpapers 

Post a Comment

0 Comments