Morning ebooks

If your Life looks like meaningless so you should read always morningebooks.com
Always try to Give Your Best ...

अपने गुस्से को कैसे शान्त करें | How to control your Anger in Hindi

Morning ebooks 

अपने गुस्से को कैसे शान्त करें ?

How to control your Anger in Hindi ? 


मैंने देखा है कि बहुत से लोग अपने गुस्से को शान्त करने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं की अपने गुस्से को शांत कैसे करें, लेकिन उन्हें कोई ऐसा ब्लॉग नही मिलता जिससे उनका गुस्सा वास्तव मे शांत हो सके । और लोग केवल गुस्से को अवोइड करना ही बताते हैं तो मैंने सोचा कि इस टॉपिक पर भी एक परफेक्ट पोस्ट लिखना चाहिए । जिससे लोगो की कुछ समस्या का समाधान हो सके।


Apne gusse ko kaise shant karen?
How to Control your Anger


◆ क्रोध क्या होता है? | What is Anger?

गुस्सा एक प्रकार की भावना ( Emotion ) है, इस भावना से हमें महसूस होता है कि कोई व्यक्ति हमारे विचारों के प्रति गलत है । जिससे हमारे अंदर नकारात्मक विचार आता है जिससे हमें बुरा महसूस होता है, और इस भावना से हमारे अंदर एक ऊर्जा ( Energy ) उत्पन्न  होती है जिससे हमें कुछ करने का मन करता है और हम अपने गुस्से को नियंत्रित नही कर पाते और कभी कभी कुछ गलत भी कर देते है जो नही करना चाहिए और बाद में पछतावा भी होता है जिस भावना और ऊर्जा की वजह से यह होता है उसे ही गुस्सा कहते हैं ।


◆ हमें गुस्सा क्यो आता है? | Why we Anger?

आइये समझते हैं कि हमें गुस्सा आता क्यों है इसका कारण क्या है।
हमें गुस्सा आने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे जब हम किसी के ऊपर ज्यादा भरोसा या ज्यादा विश्वास करते हैं और जब वो हमारा भरोसा या विश्वास को तोड़ता है तो हमें बुरा लगता है जिससे हमारे अंदर एक भावना ( Emotion ) उत्पन्न होती है और इसे से हमें गुस्सा आता है, और ऐसे ही जब कोई भी काम हमारे मुताबिक नही होता तब भी हमें गुस्सा आता है और जब हम किसी के लिए कुछ करते है तो हमारे अंदर एक आशा होती है कि वो भी हमारे लिए कुछ करेगा लेकिन जब ऐसा नही होता है तब भी हमें गुस्सा आता है, और जब हम कोई काम करते रहते हैं और कोई परेशान करता है तब भी हमें गुस्सा आता है और ऐसे ही गुस्सा यानी क्रोध आने के बहुत से कारण होता है। How to control your Anger in Hindi
गुस्सा सभी को आता है चाहे वह कोई भी प्राणी हो, यानी कोई भी जीव हो, कोई अपने गुस्से को नियंत्रित कर लेता है तो कोई रिएक्ट कर देता है । गुस्सा आना बुरा नहीं है लेकिन ज्यादा गुस्सा बहुत बुरा है।



◆ गुस्से को नियंत्रित कैसे करें ? | How to Control Anger in Hindi ?

अगर आप को गुस्सा आता है तो मैं आपको बता  दूं कि गुस्से को नियंत्रित ( Control ) करना बहुत ही मुश्किल है, जैसे मान लो कि आपको खाशी आती है तो आप खाँसने से अपने आप को नहीं रोक सकते, जब तक कि आपकी खाँसी पूरी तरह ठीक नहीं हो जाती, ऐसे ही आपभी अपने गुस्से को कंट्रोल नही कर सकते जब तक आप इसे अच्छे से समझ नहीं जाते। 
 जब हमें गुस्सा आता है तब हमारे अंदर एक ऊर्जा आ जाती है जिसे हमें निकालना ही पड़ता है।
तो जब हम अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते तो जाने या अनजाने में अपने गुस्से को दो जगहों पर निकालते है।

1. लोगों पर -  

ज्यादातर लोग अपने गुस्से को दूसरे लोगों पर निकल देते है। या तो कुछ गलत बोल कर या फिर लड़ाई झगड़ा करके ही, फिर बाद में अफसोस होता है कि गुस्से में जो नहीं बोलना था वो भी बोल देते हैं। कभी - कभी ये लोग जब दूसरों पर गुस्सा नही निकाल पाते हैं तो खुद पर ही गुस्सा निकालते है जैसे अगर उनको अपने पिता जी पर गुस्सा आ रहा होता है तो वे अपने पिता जी को न कुछ बोल पाते हैं और न ही मार पाते हैं तो उसे समय वे खुद को ही नुकसान पहुचाते हैं। How to control your Anger in Hindi
जैसे सिगरेट पीने लगते है या फिर दारू या फिर बहुत स्पीड से गाड़ी चलाते है और जाकर कहीं टक्कर मार देते है या फिर अपना ही सर दीवाल में मारने लगते हैं। ऐसे वे लोग खुद को नुकसान पहुचाते हैं पर गुस्से को निकालने का यह तरीका सही नहीं हैं।


2. अपने काम पर - 

जब हमें गुस्सा आता है तो हमारे अंदर एक ऊर्जा निकलती है जिसे हम कंट्रोल तो नही कर सकते लेकिन सही दिशा या सही जगह पर या अपने काम पर लगा सकते हैं।
जिससे क्या होता है कि जब हम अपने क्रोध को सही जगह पर लगाएंगे तो हमारे शरीर पर इसका कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।
जब हमें गुस्सा आता है तो हमारे अंदर एक ऊर्जा उठती है जिससे हम कुछ भी कर सकते हैं और यह ऊर्जा इतनी हाई होती है कि इससे हमारे अंदर का डर भाग जाता है।
तो हमे इस ऊर्जा को किसी के ऊपर निकाल कर व्यर्थ नही करना चाहिए। बल्कि इसे सही जगह पर लगाना चाहिए।  हमें जब गुस्सा आये तो हमे तुरंत कोई जबाब नही देना चाहिए बल्कि अपने मन मे बोलना चाहिए कि मैं अपना गुस्सा तुम्हें कुछ बोल के नही दिखाऊंगा, बल्कि अब कुछ बड़ा काम करके दिखाऊँगा। हमे ऐसे ही अपने गुस्से को सही जगह पर लगाना चाहिए।



◆ क्रोध से कैसे बचें ? | How to Avoid Anger ?

हम ऐसा भी कर सकते है  कि हमे कभी गुस्सा आये ही ना, कोई भी व्यक्ति कुछ भी बोले लेकिन उसके बातो का हमारे ऊपर कोई प्रभाव न पड़े। हमारा कोई भी और कितना बड़ा नुक्सान हो जाये पर हमें फर्क न पड़े, हाँ ऐसा मुनकिन है गुस्से से बचने का यही स्थाई समाधान ( Permanent Solution) है। इसके लिए हमे समझना पड़ेगा कि हमे गुस्सा क्यो आता है जब कोई व्यक्ति हमे बताता है कि हमारे अंदर ये कमी है या हम गलत हैं।

तो हमे गुस्सा आता है लेकिन अगर हम ये समझ लें कि हमारे अंदर कोई भी कमी नही है, हम परफेक्ट है। यानी हमे समझना पड़ेगा की हम कौन है और हमारे पास कितना शक्ति है। हम गुस्सा ही नहीं रोक सकते बल्कि हम कुछ भी कर सकते हैं, तो फिर हमें किसी के बात का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। How to control your Anger in Hindi

हम अपने आप को समझने के लिए एक शांत स्थान पर बैठ कर अपने बारे में सोच सकते हैं, मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके लिए हमे समझना पड़ेगा कि हम कौन हैं। और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप कोन हैं, तो आप इस चैनल की सहायता से अपने आप को और अपनी असीमित शक्तियों के बारे में जान सकते हैं। इससे आपको कभी भी किसी के ऊपर गुस्सा नही आएगा। कोई भी समस्या होगी सब आपके लिये छोटी होगी। क्योंकि आप सबसे बड़े हैं। How to control your Anger in Hindi


इस पोस्ट में मैंने गुस्से को शांत करने के लिए दो तरीके बताये हैं एक तरीका है जिससे आप अपने गुस्से को किसी काम में लगाकर शांत कर सकते हैं और दूसरे तरीके में मैंने बताया है की आप ऐसा कैसे कर सकते हैं की आपको गुस्सा आना ही बंद हो जाये।



गुस्सा आना अच्छी बात है लेकिन छोटी -छोटी बातों पर नहीं, जहाँ जरुरी हो वहां आना चाहिए।  


    THANK YOU 💖

Post a Comment

2 Comments

Comment Your Thoughts