Morning ebooks

If your Life looks like meaningless so you should read always morningebooks.com
Always try to Give Your Best ...

अपना लक्ष्य कैसे बनायें? | How to make your Goals in Hindi

Morning ebooks

How to make Your Goal in Hindi

अपना लक्ष्य कैसे बनायें ?




Why we need to do goal setting -

    हमें लक्ष्य निर्धारण करने की आवश्यकता क्यों है ?


मान लो की आपको मुंबई जाना है लेकिन आप ने अपना लक्ष्य निर्धारित नहीं है की आप को कहाँ जाना है तो आप मुंबई नही पहुंच पाएंगे।  वैसे ही आपको अपने जीवन में जो कुछ भी काम आप करना चाहते हैं उसका लक्ष्य बनाना बहुत ही जरुरी है।

तेज, स्पष्ट रूप से परिभाषित लक्ष्यों को निर्धारित करके, आप उन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए उपाय कर सकते हैं और गर्व कर सकते हैं, और आप आगे की प्रगति देखेंगे जो एक लंबे समय से नहीं मिल रही थी आप अपना आत्मविश्वास भी बढ़ाएँगे, क्योंकि आपने जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसे हासिल करने में आप अपनी योग्यता और क्षमता को पहचानते हैं। और आप अपने जीवन में जो पाना चाहते हैं आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लक्ष्य हमारे सपनो के आक्सीजन है,जैसे हमें जीने के लिए आक्सीजन की आवश्यकता होती है वैसे ही हमें अपने सपनो को पूरा करने के लिए लक्ष्य की आवश्यकता होती है।

How to Set a Goal in Hindi

अपना लक्ष्य कैसे निर्धारित करें ?


आप अपने जीवन मे क्या करना चाहते हैं जाहिर सी बात है की आप वही करेंगे  जिस काम मे आपका अनुभव और ज्ञान ज्यादा होगा। अपना लक्ष्य बनाने से पहले एक जरूर देख लें। कि आप क्या कर सकते हैं। उसके बारे में अच्छी तरह से सोच ले और समझ लें। फिर आप अपना लक्ष्य को निर्धारित कर सकते हैं।आप जब कोई भी लक्ष्य बनाते है तो उस लक्ष्य को कितने दिन में प्राप्त करना है वो भी लिख लें । और अपने पूरे मन से उस लक्ष्य की तरफ बड़े और उसे पूरा करके ही रहें।
पहले सोचे की आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और फिर इसके लिए प्रतिबद्ध हैं। स्मार्ट तरीके से अपना लक्ष्य निर्धारित करें जो आपको प्रेरित करें और उन्हें मूर्त महसूस कराने के लिए लिख दें। फिर अपने लक्ष्य को महसूस करने के लिए आपको जो कदम उठाने चाहिए, उसकी योजना बनाएं और हर एक को उनके माध्यम से पार करें।


 How to achieve your Goal in Hindi -

अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करें ?





1. आप अपना केवल एक ही लक्ष्य बनाए। और उस लक्ष्य को पूरा करने में अपना सब कुछ लगा दें।

2. बिना सोचें समझे कोई भी लक्ष्य न बनाये । कोई भी लक्ष्य बनाने से पहले अच्छी तरह से सोच लें ।

3. जब आप कोई भी लक्ष्य बना लेते हैं और Achieve नहीं कर पाते हैं। तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को न बदले। बल्कि उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपने तरीके को बदले।

4. अगर आप अपने लक्ष्य को हर तरीके से हासिल करने की सोचेंगे तो आप को आपका रास्ता मिल ही जायेगा अगर रास्ता नही मिलेगा तो आप खुद रास्ता बना देंगे।

5. आप अपने आप को ही अपना लक्ष्य बना लो।
अगर आप हो तो आपका लक्ष्य है, लक्ष्य है तो एक न एक दिन हासिल होगा ही।

                                                           |||   धन्यवाद   ||| 




Related posts - इसे भी पढ़ें। ... 


1. Control Your mind 

3. Inspirational Quotes


Post a Comment

0 Comments