Morning ebooks

Morning Ebooks - Given our Special Experiences as Educational Content, motivational Quotes and Inspired Posts.
Always Give Your Best ...

How to Control Your Mind in Hindi | अपने मन को कैसे नियंत्रित करें

Morning ebooks

How to Control Your Mind in Hindi | Mind 

{ How to Control Yourself. }

हमारा Mind में दो Parts होते है , मन और बुद्धि।  आइये  समझते है हमारा मन और हमारा बुद्धि क्या है और कैसे काम करता है।  


Control Your Mind
Control Your Mind


Control Your Mind ~

 अगर आप अपने Mind  को Control करना चाहते है , तो आपको अपने Mind समझना चाहिए । आपका Mind दो प्रकार के निर्देश से कार्य करता है। एक मन से और दूसरा बुद्धि से ।
हमारा मन बहुत Powerful हैं लेकिन हमारा बुद्धि मन से लाख गुना ज्यादा Powerful है। हम अपने बुद्धि से अपने मन को काबू में कर सकते हैं। हमारा मन और बुद्धि दोनों बहुत ही शक्तिशाली हैं।  आइये इसको विस्तारित रूप में समझते है।
हमें अपने बुद्धि को मजबूत बनाना सीखना चाहिए । इससे हम अपने Mind को Control कर सकते है। हमें अपने Mind को Control करने के किये अपने बुद्धि को मजबूत करना चाहिए । हम सीख कर  , समझ कर अपने life में उतारना चाहिए जिससे हम अपने बुद्धि को और ज्यादा Strong कर सकते है। हमें अपना ज्यादा समय Mind को समझने में लगाना चाहिए । जब हमारा मन हमारे Control में होगा । तब हमारा Mind Automatic  हमारे Control  में होगा। अब हम अपने Mind से जो चाहे वो करवा सकते हैं ।




 Mind
Control Your Mind


मन -
 मन हमारे Mind का प्रथम निर्देशक होता है। जो बहुत ही Powerful होता है। मन हमारे Experience के अनुसार काम करता है। जैसी हमारे आदते होती है वैसे ही हमारा मन काम करता है। हमारा मन छोटी - छोटी मज़े के तरफ आकर्षित हो जाती है। हमारे मन को केवल आनंद यानि मज़ा चाहिए। हमारा मन हमें हमेशा गलत रास्ते ही दीखता है।
जैसे हमारा मन करता है कि आज मैं दारू पिऊंगा , हमारा मन करता है कि टी वी देखने का, हमारा मन सेक्स की तरफ आकर्षित होता है, ऐसे बहुत से गलत रास्ते पर हमारा मन ले जाता है।
 हमेशा Temporary  मज़े के लिए कार्य करता है। हम अपने इस मन को अपने बुद्धि से समझा सकते हैं।
मन को बोलना पड़ेगा - बात तो सही है अब जब सही है और मुझे पता है कि क्या गलत है तो सही को मुझे अपनी ज़िंदगी में उतारना है गलत है मेरी आदत , सही है एक सोच , तो सोच को आदतों में बदलना है ।
 ऐसे ही हम अपने मन को अपनी बुद्धि से काबू में कर सकते है। क्योकि हमारी बुद्धि मन से लाख गुना ज्यादा शक्तिशाली होता है। आप इसी मन की वजह से अपने माइंड को कण्ट्रोल नहीं कर पाते हैं।




BUDHHI
Control Your Mind


बुद्धि -
 बुद्धि हमारे मन का दूसरा निर्देशक होता है।  और हमारा बुद्धि  हमारे मन की अपेक्षा बहुत अधिक शक्तिशाली है। हमारी बुद्धि हमें सही रास्ते को दिखाती है।  हम अपने बुद्धि सेे अपने मन को काबू मेंं कर सकते है। हमारी बुद्धि  Fact Information और Knowledge के आधार  कार्य करती है। हमारी बुद्धि केे अपने जीवन में सही बाते उतारने से ही मजबूत होती है। हमें अपने Mind को कंट्रोल केे के लिए जितना हो सके सीखना चाहिए।  हमेशा उसे अपने Life में उतारना चााहिये । इससे हमारा Mind Strong होता है ।  हम अपने Life मेंं अपने माँ और गर्लफ्रेंड  दोनों में टच फीलिंग अलग होता है। यह सब  हमारी बुद्धि से होती है क्योकि हमारी बुद्धि को पता होता है की ये माँ है और तब हमारी फीलिंग अलग होती है और जब हम अपने गर्लफ्रेंड को टॉच करते है तो अलग फीलिंग होती है।  हमारी बुद्धि इतनी ज्यादा मजबूत होती है।  हमारी बुद्धि जो हमारे मन को बता देती है हमारा मन वो मान लेता है।  और इसीलिए दोनों में अलग फीलिंग आती है।  ऐसे ही हम अपने दिमाग को अपने काबू में कर सकते है।  -

                                                                                                            Control your mind ..




How to control your mind ebook-

Free ebook by Sandeep Maheshwari


Control your mind




हमारा दिमाग हमेशा नकारात्मक ही खोजता रहता है, क्योकि हमारा Mindset ही ऐसा होता है। लेकिन एक अच्छी बात है की हम इसे Change कर सकते हैं। 

Your Mindset creates Your Reality


    THANK YOU 💖
                                                                                                         Some E-paper Quotes for U 

Post a Comment

5 Comments

  1. nice ariticle sir .mai v ye topic mai ek blog post likha hnu aap mere blog thoda support kijiye please. https://hindisworld.com/how-to-control-your-mind-in-hindi/

    ReplyDelete
  2. Thanks for Given right information for control your Mind...

    ReplyDelete

Comment Your Thoughts